11 October 2014

आस्तिकता

यह  जीवन  मात्र  एकाकी  संभव  नहीं  ।  जीवन  व्यापार  में  ईश्वर  को  साझीदार  बनाने  की  दूरदर्शिता  अपनायी  जा  सके  तो  व्यक्ति  हर  द्रष्टि  से  नफे  में  रह  सकता  है  । ईश्वर  की  सामर्थ्य  अनंत  है,  उसकी  अनुकम्पा  से  मिल  सकने  वाली  सम्पदाएँ  भी  असीम  हैं  ।  ईश्वर  हमसे  बदले  में  कुछ  नहीं  चाहता,  सतत  देते  रहना  चाहता  है  |  बस,  उनकी  एक  ही  शर्त  है  कि  हम  निरंतर  आत्मशोधन  कर,  व्यक्तित्व  को  परिष्कृत  कर  उनके  सेवक  होने  योग्य  पात्रता  अर्जित  कर  सकें  । नि:स्वार्थ  भाव  से  जीवन  के  विभिन्न  कर्म  करते  हुए  परमात्मा  का  स्मरण  करने  से  विकार  दूर  होते  हैं  । 

        केशव चन्द्र       रामकृष्ण परमहंस  के  बड़े  तार्किक  शिष्य  थे  ।  वे  रामकृष्ण  से  भी  तर्क  करते  रहते  और  अधिकांश  समय  यही  सिद्ध  करने  की  कोशिश  करते  की  ईश्वर  कहां  है  ?  किसने  देखा  है  ?
एक  दिन  तर्क  इतने  जोरों  से  चल  पड़ा  कि  शिष्यों  की  भीड़  इकट्ठी  हो  गई  ।  रामकृष्ण  की  प्रत्येक  बात  को  केशव  चन्द्र  काट  देते  थे  |  किंतु  देखते  ही  देखते  बात  पलट  गई  ।
       केशव  चन्द्र  बिलकुल  नास्तिकों  जैसे  वक्तव्य  देने  लगे  ।   रामकृष्ण  उठे  और  नाचने  लगे   ।
अब  केशव  चन्द्र  को  बेचैनी  होने  लगी  कि  क्या  करें  ?
यदि  रामकृष्ण  परमहंस  प्रतिवाद  करें  तभी  वाद-विवाद  आगे  बढ़े  किंतु  वे  तो  हारकर  केशव  चन्द्र  की  बातें  सुनकर  नाचने  लगते  ।  केशव  चन्द्र  के  सभी  तर्क  चुक  गये,  उन्होंने  रामकृष्ण  से  पूछा-----
" तो  फिर ! आप  भी  मानते  हैं  और  मेरी  बातों  से  सहमत  हैं  कि  '  ईश्वर  नहीं  है  ' ।  "
रामकृष्ण  ने  कहा ---- " तुम्हें  न  देखा  होता  तो  शायद  मान  भी  लेता  किंतु  तुम्हारी  जैसी  विलक्षण  प्रतिभा  जब  पैदा  होती  है  तो  बिना  ईश्वर  के  कैसे  होगी  ? तुम्हें  देखकर  प्रमाण  और  पक्का  हो  गया  कि  ईश्वर  जरुर  है  ।  ईश्वर  निराकर  है,  वह  तो  प्रतिभा, ज्ञान,  प्रज्ञा  के  रूप  में  ही  हो  सकता  है  ।  "
     कहते  हैं,  केशव  चन्द्र  उस  दिन  तो  उठकर  चले  गये,  किंतु  फिर  लौटे  तो  पक्के  आस्तिक  होकर  और  रामकृष्ण  के  ही  होकर  रहे  ।
 '  असंभव  का  संभव  होना  ही  ईश्वर  की  उपस्थिति  का  प्रमाण  है  । '