28 July 2014

अनीति का विरोध---- संघर्ष और सृजन

सद्बुद्धि  की  अधिष्ठात्री  गायत्री  है  ।  गायत्री  का  एक  नाम  भवानी  भी  है  जो  संघर्षशील,  शौर्य,  साहस  के  लिये  मार्गदर्शन  करता  है  ।  उनके  लिये  भवानी  शब्द  का  प्रयोग  वहीँ  होगा,  जब  उसका  उपयोग  अनीति  के  विरोध  और  नीति  के  समर्थन  के  लिये  किया  जा  रहा  हो  ।  इस  रूप  में   आदि शक्ति  की  उपासना  करने  से  साधक  में  उस  भर्ग  तेज  की  अभिवृद्धि  होती  है,  जो  अवांछनीयताओं  से  लड़ने  और  उन्हें  परास्त  करने  के  लिये  आवश्यक  है  ।
     सर्वप्रथम  हमें  अपने  अंतर्जगत  में   मनोविकारों  से  जूझना  है  ।  इनसान  की  अपनी  ही  प्रवृतियाँ  प्रदूषित  हैं,  इन्हें  परास्त  करने  के  लिये  संवेदनशीलों  को  अपने  अंदर  साहस  पैदा  करना  है
अपने  अंतर्जगत  को   पुन:व्यवस्थित  करने  के  बाद  उपलब्ध  शक्तियों  का  प्रयोग  बुराइयों  से  संघर्ष  करने  में  किया  जाये  तो  इससे  समाज  के  संस्कृतिक  विकास  का  मार्ग  प्रशस्त  होगा  ।   आत्मविजय  को  सबसे  बड़ी  विजय  कहा  गया  है  ।  आत्मशोधन  की  साहसिकता  ही  भवानी  है  । 
             समाज  में  जहाँ  सहकारिता  और  रचनात्मक  प्रयत्नों  का  क्रम  चलता  है,  वहां  दुष्टता,  अनैतिकता  और  मूढ़  मान्यताओं  का  जाल  बुरी  तरह  बिछा  हुआ  है  जिससे  अनेक  सामाजिक  समस्याएँ  और  विकृतियाँ  बढ़ती  हैं  ।  धर्म  का  एक  पक्ष  सेवा,  साधना,  करुणा,  उदारता  के  रूप  में  प्रयुक्त  होता  है  तो  दूसरा  पक्ष  अनीति  का  प्रतिरोध  है  ।  इसके  बिना  धर्म  न  तो  पूर्ण  होता  है  और  न  सुरक्षित  रहता  है  ।   सज्जनता  की  रक्षा  के  लिये  दुष्टता  का  प्रतिरोध,  उसका  उन्मूलन  आवश्यक  है  । इस  प्रतिरोध  करने  वाली  शक्ति  को  ही  भवानी  कहते  हैं  । सृजन  और  संघर्ष  की  आवश्यकता  को  सुझाने  वाला  और  उसे  अपनाने  का  प्रोत्साहन  देने  वाला  स्वरुप  भवानी  है  ।