17 June 2014

भाग्य - पुरुषार्थ

भर्त्रहरि  भाग्य-पुरुषार्थ  पर  सम्यक  विचार  प्रस्तुत  करते  हुए  कहते  हैं  ---- रूप, कुल, शील, विद्दा, निष्ठापूर्वक  की  गई  सेवा  कोई  फल  नहीं  देती,  परंतु  मनुष्य  पूर्व  जन्म  या  पहले  के  तप  से  संचित  भाग्य  के  कारण  ही  समय  आने  पर  फल  प्राप्त  कर  लेता  है,  जैसे  वृक्ष  ऋतू  में  फल  देते  हैं  |
           इस  तरह  भाग्य  की  अदभुत  प्रकृति  के  बावजूद   यह  कोई  ऐसी  चीज  नहीं,  जो  कि  आसमान  से  टपकती  हो  ।   वह  भी  वस्तुत:  व्यक्ति  के  पुरुषार्थ  का  ही  फल  होती  है   ।  पूर्व  में  किया  गया  तप  एवं  पुरुषार्थ  ही  समय  पर  भाग्य  बनकर  फलित  होता  है  । 
चार्ल्स  रीड  ने  ठीक  ही  कहा  है--- " कर्म  के  बीज  बोने  से  आदत  की  फसल  होती  है,  आदत  के  बीज  बोने  से  चरित्र  पा  सकते  हैं  और  चरित्र  की  फसल  बोने  से  भाग्य  की  फसल  पा  सकते  हैं  । "
  दुःख-संताप  का  कारण  बनते  हैं     भाग्य  का  रोना  रोते  रहने  वालों  के  लिये  प्रेरणा  भरे  स्वामी  विवेकानंद  के  ओजस्वी  शब्द----
" भूतकाल  को  दफना  दें, अनंत  भविष्य  तुम्हारे  समक्ष  खड़ा  है  ।  याद  रखो  कि  हर  एक  शब्द,  विचार  और  कर्म  तुम्हारे  भाग्य  का  निर्माण  करते  हैं । "
                     योगवासिष्ठ  मानवीय  पुरुषार्थ  का  प्रबल  समर्थक  ग्रंथ  है  । इसके  अनुसार  भाग्य  की  कल्पना  मूर्ख  व्यक्ति  ही  करते  हैं  और   भाग्य  पर  निर्भर  रहकर  स्वयं  का  अनिष्ट  कर  देते  हैं  ।   बुद्धिमान  लोग  पुरुषार्थ  द्वारा  उत्तम  पद  प्राप्त  कर  लेते  हैं  ।  भाग्य  और  कुछ  नहीं,  अपने  ही  द्वारा  किये  गये  पूर्वकृत  कर्मों  का  प्रतिफल  मात्र  है  ।  हमारे  ही  पूर्व  के  श्रेष्ठ  कर्म  सौभाग्य  बनकर  प्रकट  होते  हैं  और  पूर्व  के  दुष्कर्म  दुर्भाग्य  बनकर  दुःख-संताप  का  कारण  बनते  हैं  ।  इस  तरह  भाग्य  भी  प्रकारांतर  में  पुरुषार्थ  से  जुड़ा  है  ।
   पुरुषार्थी  भाग्य  को  तवज्जो  नहीं  देते  ।  वे  तो  अपने  पूर्वकृत  कर्मो  से  उपजे  सौभाग्य  एवं  दुर्भाग्य  को  बड़े  धीरज  एवं  समभाव  से  वरण  करते  हैं  और  वर्तमान  में  प्रखर  पुरुषार्थ  करते  हुए  अपने  उज्जवल  भविष्य  के  महान  सौभाग्य  की  सुद्रढ़  नींव  रखते  हैं  । 

WISDOM

' जो  अपने  अहंकार  को  पराजित  कर  लेता  है,  उसका  पराक्रम  ही  सबसे बड़ा  है  | '
      आरती का  पुनीत  समय  था  ।   शंख  और  घंटे  की  आवाज  से  भगवान  जगन्नाथ  का  मंदिर  गूँज  रहा  था  ।   महाप्रभु  चैतन्य  गरुड़-स्तंभ  के  पास  खड़े  भगवान  की  आरती  को  बड़ी  तन्मयता  से  गा  रहे  थे  ।   मंदिर  में  भक्तों  की  भीड़  बढ़ती  जा  रही  थी  ।   बाद  में  आने  वालों  को  मूर्ति  के  दर्शन  नहीं  हो  पा  रहे  थे  ।   एक  उड़िया  स्त्री  जब  दर्शन  करने  में  असमर्थ  रही  तो  झट  गरुड़-स्तंभ  पर  चढ़  गई  और  एक  पैर  महाप्रभु  के  कंधे  पर  रखकर  आरती  देखने  लगी  ।
      महाप्रभु  ने  तो  इस  बात  
को  सहन  कर  लिया, पर  उनका  शिष्य  गोविंद  भला  क्यों  सहन  करता  ?  वह  उस  स्त्री  को  डांटने  लगा,  पर  महाप्रभु  ने  ऐसा  करने  से  मना  किया  और  कहा- -- क्यों  बाधक   बनते  हो,  भगवान  के  दर्शन  कर  लेने  दो  । इस  माता  को  दर्शन  की  जो  प्यास  भगवान  ने  दी  है,  यदि  मुझे  भी  प्राप्त  होती  तो  मैं  धन्य  हो  जाता  ।   इसकी  तन्मयता  तो  देखो  कि  इसे  यह  भी  ध्यान  नहीं  रहा  कि  पैर  किसके  कंधे  पर  है  ? "
           महाप्रभु  का  इतना  कहना  था  कि  वह  धम्म  से  नीचे  आ  गिरी  और  उनके  चरणों  में  गिरकर  क्षमा  मांगने  लगी  ।  महाप्रभु  ने  अपने  चरण  हटाते  हुए  कहा-- " अरे ! तुम  यह  क्या  कर  रही  हो,  मुझे  तुम्हारे  चरणों  की  वंदना  करनी  चाहिये  ताकि  तुम  जैसा  भक्ति  भाव  मैं  भी  प्राप्त  कर  सकूँ  । "उक्त  वृद्धा  को  उन्होंने  उठाकर  खड़ा  किया  और  स्वयं  उसके  पैर  छूने  लगे  । उन्हें  पैर  छूते  देखकर  आस-पास  के  लोगों  ने   महाप्रभु  से  कहा  -- " यह  क्या  करते  हो  महाराज  ! इस  नीच  बुढ़िया  के  पैर  छू  रहे  हो  । "
   चैतन्य  बोले---- " क्या  हुआ  भाइयों, !    अपने  से  अच्छे  और  श्रेष्ठ  लोगों  को  आदर-सम्मान  देने  में  कोई  बुराई  नहीं  है  । यह   वृद्धा  मुझसे  आयु  में  बड़ी  है,  मैं  इनके  पैर  छू  रहा  हूँ     तो  कोई  पाप  नहीं  कर  रहा  हूँ  ।
   महाप्रभु   चैतन्य  के  जीवन  में  आध्यात्मिकता  का  का  वास्तविक  स्वरुप-- लोक  सेवा  का  लक्षण  पूरी  तरह  प्रकट  हुआ  था  ।  उन्होंने  अपना  सारा  जीवन  दुखी-दरिद्रों  तथा  गिरे  हुओं  को  ऊँचा  उठाने  में  लगाया  ।